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सेवा का संक्षिप्त विवरण



आईडीबीआई बैंक का एमपासबुक (एंड्रॉयड संस्करण) एक एप्लिकेशन है जो आपके मोबाइल की सुविधानुसार भौतिक पासबुक को एलेक्ट्रानिक पासबुक के रूप में उपलब्ध कराता है. दोनों ही ऑनलाइन या ऑफलाइन (मोबाइल का इंटरनेट से न जुड़े होने पर) मोड में आप अपने खाते का लेन-देन देख सकते हैं. इसके अलावा एप्लिकेशन में और भी कई अनोखी सुविधाएं हैं जो आपके सम्पूर्ण अनुभव को बढ़ा देता है.


पहला तथा उसके बाद का डाउनलोड आपको आखिरी 90 दिनों के लेन-देन प्रस्तुत करेगा.


वर्तमान में यह एप्लिकेशन एंड्रॉयड प्लैटफ़ार्म पर है और गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है. आप इस एप्लिकेशन को सीधे डाउनलोड करने के लिए इस लिंक का भी प्रयोग कर सकते हैं.


( https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idbi.mpassbook )


पात्रता मापदंड


आईडीबीआई बैंक की "एमपासबुक" सेवा बैंक के साथ बचत, चालू, ऋण, सावधि जमा, ओवरड्राफ्ट या कैश क्रेडिट खाते को रखने वाले व्यक्तियों, स्वामित्वकर्ताओं और एचयूएफ के लिए उपलब्ध है.


विशेषताएं


  • ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों ही मोड में संग्रहित खाता लेन-देन देखें.


  • कीवर्ड / व्यक्तिगत कथन जोड़कर लेन-देन का निजीकरण करें.


  • कीवर्ड का प्रयोग कर लेन-देन खोजें.


  • श्रेणी के अनुसार खर्चों को टैग करें.


  • टैग किए गए खर्चों का पाइ-चार्ट बनाकर मॉनिटर करें.


  • लेन-देनो को पीडीएफ फ़ाइल के रूप में सेव करें.


  • यह ऐप द्विभाषिक (हिंदी / अंग्रेजी) की सुविधा से युक्त है.


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


प्रश्न 1. एमपासबुक का उपयोग कर मैं क्या कर सकता हूं?


उत्तरः आप अपने खाते में शेष राशि देख सकते हैं तथा बचत खाता, चालू खाता, ऋण खाता, ओडी खाता और कैश क्रेडिट खातों में हुए लेन-देन को देख सकते हैं.


विशेषताएं :


  • आप अपने खाते का विवरण कभी भी और कहीं भी प्राप्त करें.

  • लेन-देन टैग करने और लेन-देन के लिए व्यक्तिगत टिप्पणी की सुविधा.

  • टैग किए गए खर्चों को पाई चार्ट में देख सकना.

  • लेन-देन देखने के लिए खोजें व फ़िल्टर की सुविधा.

  • ऑफलाइन मोड - अंतिम सिंक तक के अपडेट उपलब्ध होंगे.

  • रियल टाइम लेन-देन अपडेट उपलब्ध.

  • सभी लेन-देनो को पीडीएफ फ़ाइल के रूप में सेव करने की सुविधा.

प्रश्न 2. क्या इस सुविधा के लिए कोई शुल्क है?


उत्तरः इस सुविधा का उपयोग करने के लिए बैंक द्वारा कोई शुल्क नहीं लगाया गया है.


प्रश्न 3. मैं एमपासबुक सेवा के लिए कैसे पंजीकरण करूं?


उत्तर: बैंक की सभी एसबी / सीए / ओवरड्राफ्ट / कैश-क्रेडिट खाते धारकों के लिए "एमपासबुक" सेवा पहले से ही सक्रिय है. कृपया गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और एमपासबुक ऐप डाउनलोड करें.


प्रश्न 4. मैंने ऐप डाउनलोड कर लिया है, मैं इसे कैसे सक्रिय करूँ?


उत्तर: ऐप डाउनलोड करने के बाद, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें: - चरण 1: आप अपना कस्टमर आईडी और बैंक में पंजीकृत 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें.


चरण 2: अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त छह अंकों वाला ओटीपी दर्ज करें और ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें.


चरण 3: एक बार ओटीपी मंजूर हो जाने पर, जब भी आप ऐप में लॉगिन करें तब ऐप को एक्सेस करने के लिए कृपया अपने चार अंकों वाला पिन सेट करें.


प्रश्न 5. मुझे ओटीपी नहीं मिला है, मुझे क्या करना चाहिए?


उत्तर. यदि आपको निर्धारित समय सीमा में ओटीपी नहीं मिला है, तो कृपया ‘पुनः ओटीपी भेजें’ बटन पर क्लिक करें.


प्रश्न 6. मैं अपना नवीनतम लेन-देन नहीं देख पा रहा हूं, मुझे क्या करना चाहिए?


उत्तर. कृपया ऐप को नीचे, जहाँ स्क्रीन पर लेन-देन प्रदर्शित हो रहा है, खींचकर / स्क्रॉल कर रिफ्रेश करें.


प्रश्न 7. मैं अपना लॉगिन पिन कैसे बदलूं?


उत्तर. आप सेटिंग्स विकल्प में उपलब्ध 'पिन बदलें' का उपयोग करके अपना पिन बदल सकते हैं. 'सेटिंग' विकल्प साइड ड्रॉवर पर उपलब्ध है.


प्रश्न 8. मैं अपना लॉगिन पिन भूल गया, मैं इसे कैसे रिसेट करूँ?


उत्तर. लॉगिन पृष्ठ पर उपलब्ध 'फॉरगॉट पिन' विकल्प पर क्लिक करके आप अपना लॉगिन पिन रिसेट कर सकते हैं.


प्रश्न 9. लेन-देन में टिप्पणी कैसे करें?


उत्तर: उस लेन-देन पर क्लिक करें, जिसपर आप कोई टिप्पणी / कथन करना चाहते हैं, आपको टिप्पणी करने के लिए एक विकल्प दिखाई देगा. अपनी व्यक्तिगत टिप्पणी करें और ‘सेव’ पर क्लिक करें. आप बाद में अपने लेन-देन देखने के लिए इन कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं.


प्रश्न 10. मैं किसी लेन-देन को कैसे टैग करूं?


उत्तर: आप उस लेन-देन पर क्लिक करें जिसे आप टैग करना चाहते हैं, आपको एक चित्र दिखाई देगा. अपने खर्चों को वर्गीकृत करने के लिए चित्र पर क्लिक करें.


प्रश्न 11. व्यय प्रबंधक सुविधा क्या है?


उत्तर: व्यय प्रबंधक एमपासबुक ऐप का यूएसपी है. आपके द्वारा टैग किए गए सभी लेन-देन निर्धारित समय सीमा के भीतर आपके द्वारा किए गए खर्चों को एक पाई चार्ट के रूप में प्रदर्शित करेंगे.


प्रश्न 12. क्या मैं बिल भुगतान, फंड ट्रांसफर, आदि जैसी कोई वित्तीय लेन-देन कर सकता हूं?

उत्तर: नहीं, यह ऐप सिर्फ खाता देखने और खर्चों को मॉनिटर करने के लिए एक डिजिटल पासबुक है. वित्तीय लेन-देन के लिए कृपया गूगल प्ले स्टोर से आईडीबीआई बैंक का "गो मोबाइल" ऐप डाउनलोड करें.

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