गो मोबाइल ऐप

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अवलोकन

आईडीबीआई बैंक का एंड्रॉयड आधारित गो मोबाइल ऐप आसान और प्रयोक्ता अनुकूल इंटरफेस के जरिए ग्राहक के बैंकिंग अनुभव को और बेहतर बनाता है और सेवाओं की विस्तृत शृंखला सुविधा भी प्रदान करता है. ऐप प्रयोक्ता को 24X7 अपने खाते को कहीं भी और कभी भी अपनी जरूरत के अनुसार परिचालित करने और लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करता है. प्रयोक्ता चलते-फिरते अपनी सुविधा के अनुसार, यहां तक कि कार्य करते समय या यात्रा करते समय अपने खाते का विवरण देख सकते हैं. अपने फोन पर केवल कुछ बटन के क्लिक के माध्यम से अपने खाते में शेष की जांच, उपयोगिता बिल भुगतानों की व्यवस्था करना और नियत करना, अपने प्रीपेड मोबाइल फोन या डीटीएच में टॉप-अप जोड़ना, वीज़ा क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान या आईएमपीएस (तत्काल भुगतान सेवा) के जरिए एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में तत्काल राशि अंतरण अब संभव है.


आईडीबीआई बैंक गो मोबाइल ऐप के जरिए बैंकिंग करने से न केवल आपका समय बचता है या आप बैंक की शाखा जाने से बच जाते हैं, बल्कि धोखाधड़ी का जोखिम भी कम होता है. आईडीबीआई बैंक आपके मोबाइल से बैंक के मोबाइल बैंकिंग सर्वर तक सुरक्षित डेटा ट्रांसफर के लिए परिष्कृत () कूटलेखन (एंक्रिप्शन) प्रौद्योगिकी का प्रयोग करता है.

आप अपने मोबाइल हैंडसेट से निम्नलिखित प्रमुख सेवाएं आसानी से एक्सेस कर सकते हैं :

  • खाता शेष की जांच
  • खाता विवरण की जांच
  • चेक स्थिति की जांच / भुगतान रोकना.
  • चेक बुक अनुरोध.
  • बैंक के भीतर के खातों के बीच और अन्य बैंक के खातों (एनईएफ़टी) में निधि अंतरण.
  • आईएमपीएस (तत्काल भुगतान सेवा) के जरिए तुरंत निधि विप्रेषण
  • उपयोगिता बिल का भुगतान
  • मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज
पूछे जाने वाले प्रश्न

हाँ. मोबाइल बैंकिंग के लिए एक बार पंजीकरण आवश्यक है जो आपको सभी या एसएमएस, यूएसएसडी, ब्राउज़र और ऐप मोबाइल बैंकिंग चैलनों में से किसी को सेलेक्ट करने और एक्सेस करने की सुविधा प्रदान करता है.

नेट बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन या आईडीबीआई बैंक की नजदीकी शाखा में चैनल पंजीकरण फॉर्म प्रस्तुत करके पंजीकरण कर सकते हैं.

सफलतापूर्ण पंजीकरण होने पर आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर / ईमेल आईडी पर एसएमएस और ईमेल से मोबाइल बैंकिंग सक्रिय होने संबंधी संदेश प्राप्त होगा.

नीचे उल्लिखित चरणों (स्टेप) का पालन करें
चरण 1: गूगल प्ले स्टोर में जाएं और आईडीबीआई बैंक गो मोबाइल ऐप डाऊनलोड करें.
चरण 2: अपने डेस्कटॉप पीसी से www.idbibank.com पर जाएं, ‘सेट पासवर्ड ऑनलाइन’ लिंक पर क्लिक करें और अपना डेबिट कार्ड / पिन क्रिडेंशियल वैलिडेट करें.
चरण 3: डाऊनलोड करने योग्य ऐप चैनल इनेबल/सेलेक्ट करें और अस्थायी पिन सेट करें
चरण 4: अपने मोबाइल से गो मोबाइल आइकॉन पर क्लिक करें और एक्टिवेट बटन सेलेक्ट करें (एक-बारीय कार्यकलाप)
चरण 5: अपना 4 अंकों का स्थायी एमपिन जनरेट करने के लिए ऑनलाइन सृजित अस्थायी पिन का प्रयोग करें.

ऐप चैनल के अंतर्गत सभी प्रकार के लेनदेन के लिए 25000/- रु. प्रति दिन की दैनिक लेनदेन (समेकित) सीमा लागू होगी. आपके पास शाखा में लिखित अनुरोध देकर दैनिक सीमा बढ़ाने का विकल्प है.

आपने मोबाइल ऐप के लॉगइन पेज पर उपलब्ध ‘एक्टिवेट बटन’ का प्रयोग करते हुए ऐप को एक्टिवेट नहीं किया होगा.

जब कभी आवश्यक होने पर अपना एमपिन बदलने के लिए आप होम पेज (लॉगइन के बाद) पर उपलब्ध ‘एमपिन बदलें’ विकल्प का प्रयोग कर सकते हैं.

आपको www.idbibank.com पर जाना होगा और तुरंत टीपिन एवं एमपिन जनरेट करने के लिए प्रश्न4 – चरण 2 में उल्लिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा.

मोबाइल बैंकिंग ऐप सुविधा लेने के लिए प्रयोक्ता के पास जीपीआरएस या वाई-फ़ाई समर्थित (इन्टरनेट कनेक्टिविटी) एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला मोबाइल हैंडसेट होना चाहिए.

आपके प्रयोग और प्लान के आधार पर आपके संबंधित सेवा प्रदाता द्वारा इन्टरनेट डेटा प्रभार लगाया जा सकता है.

प्रत्येक नए लेनदेन या लाभार्थी को जोड़ते समय आपके लिए ओटीपी जनरेट करना अपेक्षित होगा. यह ओटीपी केवल 30 मिनट के लिए वैध होती है.

हाँ, मौजूदा आई-नेट बैंकिंग चैनल पर किए गए सभी बिलर पंजीकरण/ जोड़े गए लाभार्थी मोबाइल बैंकिंग ऐप चैनल पर दिखाई देंगे और मोबाइल बैंकिंग ऐप चैनल पर किए गए सभी बिलर पंजीकरण/ जोड़े गए लाभार्थी आई-नेट बैंकिंग चैनल पर दिखाई देंगे (बैंक के भीतर थर्ड पार्टी लाभार्थी पंजीकरण को छोड़कर, जो उचित समय पर उपलब्ध कराया जाएगा).

आप 24X7 निधि अंतरण कर सकते हैं और आईएफ़एससी एवं खाता संख्या या एमएमआईडी एवं मोबाइल नंबर का प्रयोग करते हुए आईएमपीएस के जरिए तुरंत निधि अंतरण कर सकते हैं.
आप 24X7 एनईएफ़टी निधि अंतरण का प्रयोग भी कर सकते हैं तथापि, निर्धारित समय के बाद प्राप्त एनईएफ़टी अनुरोध अगले कार्य दिवस में ही निष्पादित किए जाएंगे.

हाँ, मोबाइल बैंकिंग ऐप का प्रयोग करने के लिए आपके पास सक्रिय जीपीआरएस / वाईफ़ाई कनेक्शन होना जरूरी है.

अपने नए मोबाइल हैंडसेट पर मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन का प्रयोग करने के लिए आपको अपने नए मोबाइल हैंडसेट में एप्लिकेशन पुनः डाऊनलोड करना होगा और ऐप को सक्रिय करने के लिए उल्लिखित प्रक्रिया (प्रश्न3) का पालन करना होगा.

अपना नया मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आईडीबीआई बैंक की नजदीकी शाखा से संपर्क करें. कृपया नोट करें कि आप लॉगइन के लिए उसी एमपिन का प्रयोग कर पाएंगे. तथापि ओटीपी आपके नए मोबाइल पर नहीं भेजी जाएगी जब तक इसे बैंक के पास अपडेट नहीं किया जाता है.

आपको यह सुझाव दिया जाता है कि इस सुविधा का प्रयोग अपने मोबाइल फोन से ही करें. कृपया नोट करें कि आप 2 अलग-अलग मोबाइलों से इस ऐप का प्रयोग नहीं कर सकते हैं. अलग-अलग मोबाइल में ऐप का प्रयोग करने के लिए आपको फिर से ऐप सक्रिय करने की प्रक्रिया का पालन करना होगा.

इस सेवा को बंद करने के लिए आपको डाऊनलोड करने योग्य ऐप चैनल को निष्क्रिय करने के लिए हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध ‘Set Password’ लिंक पर जाना होगा और अपने मोबाइल हैंडसेट से ऐप डिलीट कर दें या आप “More” विकल्प के अंतर्गत ‘डी-एक्टिवेट’ विकल्प के चयन द्वारा अस्थायी रूप से सेवा को निष्क्रिय कर सकते हैं.

मोबाइल बैंकिंग ऐप अत्यंत सुरक्षित प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसके अंतर्गत हरेक लेनदेन के लिए डायनामिक ओटीपी के रूप में टू फ़ैक्टर प्रमाणीकरण आवश्यक होता है. आपके द्वारा सृजित एमपिन का आपके मोबाइल हैंडसेट पर सुरक्षित रूप से कूटलेखन (एंक्रिप्ट) किया जाता है. खाता संबंधी कोई भी जानकारी या खाता संबंधी अन्य कोई भी संवेदनशील क्रिडेंशियल आपके मोबाइल फोन पर स्टोर नहीं किया जाता है जो इसे पूरी तरह सुरक्षित बनाता है.

आवेदन कैसे करें

3 आसान चरणों में मोबाइल बैंकिंग प्राप्त करें

01. संपर्क में रहो

हमारे फोन बैंकिंग नंबरों पर कॉल करें - टोल फ्री -
1800-209-4324

1800-22-1070 (24x7 सेवा)

02. हमारी शाखा पर जाएँ

नजदीकी शाखा पर जाएँ

नजदीकी शाखा का पता लगाएं
03. कॉल बैक प्राप्त करें

हमारे प्रतिनिधि जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेंगे