24 घंटे फोन बैंकिंग पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न- आईडीबीआई बैंक फोन बैंकिंग एफएक्यू

फोन बैंकिंग एक ऐसी टेलीफोन बैंकिंग सेवा है जो आपके खाते के बारे में 24*7 आधार पर किसी भी समय, कहीं पर भी जानकारी देती है. यह ग्राहक के प्रश्नों, शिकायतों तथा कुछ विशेष अनुरोधों का बैंक शाखा में जाए बिना प्रभावी तरीके से निवारण करती है॰ यह आपको बैंक के अन्य उत्पादों और सेवाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान करती है. फोन बैंकिंग सुविधा आईवीआर (इंटरएक्टिव वॉइस रिसपोंस) द्वारा या हमारे फोन बैंकिंग एक्जिक्यूटिव की मदद से ली जा सकती है॰ आईवीआर मोड ग्राहकों के लिए अपनी ग्राहक आईडी तथा टेलीफ़ोन व्यक्तिगत पहचान नंबर (टी- पिन) का प्रयोग करते हुए अपने बैंक खातों के विवरण जानने के लिए एक स्व सहायता विकल्प है॰

खाता खुलने के बाद फोन बैंकिंग सुविधा लेने के लिए ग्राहक फोन बैंकिंग एक्जिक्यूटिव से फोन करके 4 अंकों का टेलीफोन पहचान नंबर (टिन) लेगा॰ टी- पिन को प्रथम बार प्रयोग के समय बदलेगा॰ कॉल सेंटर से जारी टी- पिन द्वारा केवल पूछताछ की सुविधा रहेगी॰ फोन बैंकिंग द्वारा लेन-देन अनुरोध जैसे: निधि अंतरण, बिल भुगतान, भुगतान रोक अनुरोध, एफडी, डीडी अनुरोध आदि के लिए ग्राहक को नजदीकी शाखा में जाकर वित्तीय एक्सेस फॉर्म भरके जमा करना होगा॰ फॉर्म फ़िनेकल में एफआईएन एक्सेस चालू करने के लिए सीपीयू को भेजा जाएगा॰ एक बार फ़िनेकल में फ्लैगिंग होने के बाद ग्राहक फोन बैंकिंग द्वारा पूछताछ एवं लेन- देन दोनों अनुरोध कर पाएगा॰

कृपया ध्यान दें कि फोन बैंकिंग द्वारा ऑनलाइन टी- पिन उन्हीं खातों का जनरेट किया जा सकता है जो फोन बैंकिंग सुविधा लेने के पात्र हैं॰

निम्नलिखित खाते फोन बैंकिंग सुविधा लेने के पात्र नहीं हैं:

  • अवयस्क
  • संयुक्त परिचालित खाते जहां परिचालन के लिए दोनों हस्ताक्षर आवश्यक हों॰
  • हिन्दू अविभाज्य परिवार(एचयूएफ)
  • एनजीओ
  • को-ओपरेटिव बैंक
  • क्लब, सोसाइटी, असोशिएशन, ट्रस्ट आदि.

इसके लिए आपको अपनी ग्राहक आईडी और अपने 4 अंको के टी-पिन की आवश्यकता होगी और आप फोन बैंकिंग की सुविधा का प्रयोग कर सकते हैं.

  • हमारे टॉल फ्री फोन बैंकिंग नंबर डायल करें. रिकार्ड किए गए स्वागत संदेश के बाद आप अपनी पसंद का विकल्प चुनने के लिए संबंधित नंबर डायल करें.
  • यदि आप हमारे ग्राहक सेवा एक्जिक्यूटिव से बात किए बिना स्वयं के द्वारा बैंकिंग विकल्प द्वारा अपने खाते की जानकारी चाहते हैं तो अपने ग्राहक आईडी और टी-पिन के नंबर एंटर करें. सत्यापन के बाद, आईवीआर सिस्टम ग्राहक प्रकार एवं एक्सेस लेवल निरीक्षण के बाद उचित विकल्प की अनुमति देगा॰
  • यदि ग्राहक अपनी ग्राहक आईडी और टी-पिन प्रमाणित नहीं कर पाता तब भी हमारे प्रतिनिधि द्वारा प्रमाणन हेतु लिए गए अन्य विवरणों के आधार पर विवरण दिये जा सकते हैं. किन्तु कुछ अनुरोध इस प्रकार के हैं जिन पर ग्राहक द्वारा आईवीआर से प्रमाणन के बिना कार्रवाई नहीं की जा सकती॰
  • फोन बैंकिंग से वित्तीय अनुरोध करने के लिए ग्राहक प्रमाणन अनिवार्य है॰
  • किसी भी स्तर पर, हमारे फोन बैंकिंग प्रतिनिधि से बात करने के लिए 9 दबाएं.
  • चुनने के आधार पर कॉल हमारे प्रतिनिधि को अंतरित होगी जो ग्राहक को संबन्धित जानकारी उपलब्ध कराएगा.
  • शेष राशि की जानकारी और अंतिम 5 खाता लेनदेन विवरण - जानकारी आईवीआर पर और फोन बैंकिंग एक्जिक्यूटिव के माध्यम से उपलब्ध .
  • समाशोधन में निधि - जानकारी आईवीआर पर और फोन बैंकिंग एक्जिक्यूटिव के माध्यम से उपलब्ध.
  • चेक जमा स्थिति - जानकारी आईवीआर पर और फोन बैंकिंग एक्जिक्यूटिव के माध्यम से उपलब्ध .
  • चेक बुक अनुरोध - आईवीआर से और फोन बैंकिंग एक्जिक्यूटिव के माध्यम से उपलब्ध॰ अनुरोध को सीपीयू कर्मचारियों द्वारा चेक बुक अनुरोध पर कार्रवाई करने के लिए देखा जाता है.
  • चेक भुगतान पर रोक** - आईवीआर के माध्यम से उपलब्ध॰ ग्राहक भुगतान रोक अनुदेश देने के लिए एक समय में एक चेक आईवीआर के माध्यम से दे सकते हैं॰ कोई शुल्क लागू नहीं॰ फोन बैंकिंग एक्जिक्यूटिव के पास चेक भुगतान पर रोक लगाने का एक्सेस नहीं है॰
  • डेबिट कार्ड के खोने की रिपोर्ट - कार्ड की ब्लॉकिंग केवल एजेंटों द्वारा की जा सकती है॰
  • डायल-ए-ड्राफ्ट* *- (कार्यालय समय के दौरान उपलब्ध है) यह सुविधा केवल फोन बैंकरों के माध्यम से उपलब्ध है॰
  • निधि अंतरण * *- निम्नलिखित प्रकार के ऑनलाइन निधि अंतरण केवल आईवीआर के माध्यम से उपलब्ध हैं॰
    क. एक ही ग्राहक आईडी से जुड़े खातों के बीच अंतरण.
    ख. पंजीकृत एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण) आदाता के खाते में निधि अंतरण करने के लिए ॰ एनईएफटी आदाता इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से पंजीकृत होना चाहिए॰
    निधि अंतरण और बिल भुगतान के लिए दैनिक सीमा 25000 / - रु॰ (दोनों सीमा 25000 प्रत्येक के लिए अलग) और लेनदेन की अधिकतम अनुमत संख्या 3 प्रति दिन है
  • बिल भुगतान * * - यह सुविधा केवल आईवीआर के माध्यम से उपलब्ध है॰ (इसके लिए ग्राहक को इंटरनेट बैंकिंग या बिल भुगतान आवेदन फार्म भर कर रजिस्टर करने की जरूरत है॰ एमटीएनएल, बीएसईएस, वोडाफोन, एयरटेल और कई अन्य कंपनियों के लिए बिल का भुगतान किया जा सकता है )॰ बिल भुगतान की दैनिक सीमा प्रति दिन 25000/- रुपये है.
  • नए सावधि जमा खोलना / मौजूदा सावधि जमा पर परिपक्वता निर्देश देना (कार्यालय समय के दौरान उपलब्ध) ** - यह सुविधा केवल फोन बैंकरों के माध्यम से उपलब्ध है. जमा रसीद(सीओडी) पत्राचार के पते पर ही भेजी जाएगी॰
  • ऑनलाइन टिन जेनेरेशन - यह सुविधा केवल व्यक्तियों और एकल प्रोपराइटरशिप को उपलब्ध है जिनके परिचालन का तरीका एकमात्र या किसी भी एक के रूप में है॰ फोन बैंकिंग अधिकारी मैन्युअल सत्यापन करेगा और आईवीआर के साथ टी-पिन ऑनलाइन जेनरेट करने के लिए कॉन्फ्रेंस कॉल करेगा॰
    ऐसे जेनरेट टी-पिन का उपयोग केवल पूछताछ के लिए किया जाएगा॰
    ग्राहक को वित्तीय लेनदेन सुविधा लेने के लिए " फोन बैंकिंग के माध्यम से वित्तीय लेनदेन के लिए आवेदन" भरना होगा.
  • ऑन लाइन टी-पिन रीजेनरेट करना - यह सुविधा केवल व्यक्तियों और एकल प्रोपराइटरशिप को उपलब्ध है जिनके परिचालन का तरीका एकमात्र या किसी भी एक के रूप में है॰ यह सुविधा विशेष रूप से उन ग्राहकों के लिए है जो अपना टी-पिन भूल गए हैं॰ ऑनलाइन टी-पिन रिजेनरेशन सुविधा उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जिन्हें ईएनक्यू (पूछताछ मोड) एक्सेस अधिकार है॰ फोन बैंकिंग अधिकारी मैन्युअल सत्यापन करेगा और आईवीआर के साथ टिन ऑनलाइन जेनेरेट करने के लिए कॉन्फ्रेंस कॉल करेगा॰ वित्तीय एक्सेस टी-पिन सुविधा वाले ग्राहको के लिए टी –पिन रिजेनरेशन के लिए शाखा को आवेदन देना होगा॰ कॉल सेंटर इन ग्राहकों के लिए टी-पिन रिजेनरेट नहीं कर सकता है॰
  • अन्य सेवाएं - ग्राहक अपनी वरीयताओं और सबसे अधिक आवश्यकता वाली सेवाओं को अपने फोन बैंकिंग मेनू पर माई आईवीआर विकल्प के माध्यम से अपनी आवश्यकता के अनुकूल/ प्राथमिकता आधार पर तय कर सकते हैं. यह हमारी फोन बैंकिंग सुविधा के माध्यम से दी जाने वाली एक अद्वितीय सुविधा है॰
  • डिमैट और ऋण उत्पाद सेवाएं भी फोन बैंकिंग के माध्यम से उपलब्ध हैं
    ** वित्तीय एक्सेस आवश्यक
    नोट:- सेवा प्रभार अनुसूची के अनुसार ग्राहक से ड्राफ्ट प्रभार लिया जाएगा॰ कुरियर प्रभार भी लागू होंगे॰ ड्राफ्ट ग्राहक के पत्राचार के पते पर प्रेषित किया जाएगा.
    दोपहर 1 बजे के पहले प्राप्त अनुरोध उसी दिन (मुंबई सीमाओं में) वितरित किए जाएंगे, दोपहर 1 बजे के बाद प्राप्त अनुरोध अगले कारोबारी दिन में वितरित होंगे॰ यदि पत्राचार का पता मुंबई सीमाओं से बाहर है तो ड्राफ्ट अगले कारोबारी दिन पर वितरित किया जाएगा॰