मोबाइल बैंकिंग एफ़एक्यू

24 घंटे मोबाइल बैंकिंग पूछताछ - आईडीबीआई बैंक मोबाइल बैंकिंग एफ़एक्यू

कृपया नीचे उल्लिखित आसान चरणों का पालन करें :

  • क. मोबाइल बैंकिंग सेवा पंजीकरण के लिए विधिवत भरा हुआ चैनल पंजीकरण फॉर्म (डाउनलोड करने के लिए यहा क्लिक करें) अपने निकटतम आईडीबीआई बैंक शाखा में जमा करें.
  • ख़. सफलतापूर्वक पंजीकरण हो जाने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा मोबाइल बैंकिंग सक्रियण संदेश प्राप्त होगा. बैंक की वेबसाइट www.idbibank.com पर जाएँ तथा ‘Set Password Online’ लिंक पर क्लिक करके अपना पासवर्ड सृजित करें तथा चैनल /लेनदेन एक्सेस अधिकार सेट करें.
  • ग. पासवर्ड सृजित करने एवं मोबाइल बैंकिंग सेवाओं में एक्सेस के बाद अपने मोबाइल इंटरनेट ब्राउज़र पर m.idbibank.com लिंक टाइप करें (ब्राउज़र वर्शन).

मोबाइल बैंकिंग के ब्राउज़र वर्शन में निम्नलिखित बैंकिंग सेवाएँ उपलब्ध हैं:

  • खाता एवं डीमैट पूछताछ
  • बिल भुगतान सेवाएँ
  • आईएमपीएस (तत्काल भुगतान सेवा)
  • बैंक के भीतर स्वयं को एवं अन्य पक्ष खाताधारक को निधि अंतरण
  • एनईएफ़टी के द्वारा अन्य बैंकों के खाताधारकों को निधि अंतरण
  • खाता डैशबोर्ड (सभी खातों का सारांश देखना)
  • मोबाइल एवं डीटीएच रिचार्ज
  • वीजा कार्ड भुगतान
  • चेक बुक के लिए अनुरोध
  • चेक भुगतान रोकना

ब्राउज़र चैनल के अंतर्गत सभी प्रकार के लेनदेन के लिए प्रतिदिन 25000 रु. दैनिक लेनदेन सीमा (समेकित) लागू होगी.

मोबाइल ब्राउज़र आधारित बैंकिंग, काफी हद तक पीसी आधारित इंटरनेट बैंकिंग के समान है. संबधित मोबाइल हैंडसेट ब्राउज़र, मोबाइल बैंकिंग सेवा एक्सेस के लिए पीसी ब्राउज़र की जगह लेता है. इसमें वेरीसाइन से 128 बिट एसएसएल, https:// आधारित एक्सेस,

अनधिकार प्रवेश संसूचन प्रणाली (आईडीएस) आदि जैसे कुछ महत्त्वपूर्ण सुरक्षा उपाय हैं जो इस चैनल पर लेनदेन के समय अत्यधिक सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं.

अधिक सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए प्रत्येक लेनदेन/ पंजीकृत लाभार्थी के लिए डाइनेमिक एसएमएस आधारित ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के रूप में वर्धित सुरक्षा सुविधा भी प्रदान करता है.

प्रत्येक उपयोगकर्ता को निधि अंतरण लेनदेन या नए निधि अंतरण लाभभोगी को पंजीकृत करने से पहले 5 अंकों की ओटीपी (एसएमएस से प्राप्त) सृजित करना होगा. लेनदेन स्क्रीन उपयोगकर्ता को लेनदेन पासवर्ड के बदले इस ओटीपी को प्रविष्ट करने का संकेत देगा. ओटीपी केवल 30 मिनट (सृजित समय से) के लिए एवं एकल लेनदेन अथवा एकल लाभार्थी पंजीकरण के लिए मान्य होगा.

नहीं, जैसाकि ऊपर उल्लेख किया गया है, लेनदेन पासवर्ड को डाइनेमिक एसएमएस आधारित ओटीपी से प्रतिस्थापित किया गया हैं.

ब्राउज़र आधारित मोबाइल बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ता के पास जीआरपीएस समर्थित हैंडसेट ( इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ हैंडसेट, अर्थात 2जी या 3जी इंटरनेट एक्सेस प्लान) होना चाहिए. अंतर्निहित ब्राउज़र समर्थित समान्य हैंडसेट मॉडल से भी इस सेवा का उपयोग किया जा सकता है.

नहीं, मोबाइल बैंकिंग के लिए एक नया पासवर्ड जारी किया जाएगा. यद्यपि दोनों चैनल के लिए एक ही पासवर्ड रखने में कोई प्रणाली आधारित प्रतिबंध नहीं हैं, किन्तु प्रत्येक चैनल के लिए अलग–अलग पासवर्ड रखने की जोरदार सिफारिश की जाती हैं.

ब्राउज़र वर्शन के अतिरिक्त मोबाइल बैंकिंग सेवाओं को जल्द ही यूएसएसडी(असंरचित परिपूरक सेवा डेटा), ग्राहक आधारित डाउनलोड करने योग्य एप्लीकेशन जैसे मोबाइल प्लेटफार्म के माध्यम से भी उपलब्ध कराया जाएगा.

हाँ, वर्तमान आई- नेट बैंकिंग चैनल पर जोड़े गए सभी बिलर पंजीकरण/लाभभोगी मोबाइल बैंकिंग चैनल पर तथा विपरीत चैनल पर दिखाई देंगे (बैंक के भीतर अन्य पक्ष लाभभोगी पंजीकरण को छोड़कर जिसे उपयुक्त समय के बाद देखा जा सकेगा)

हाँ, वर्तमान एसएमएस बैंकिंग उपयोगकर्ता चैनल पंजीयन फॉर्म जमा कर ब्राउज़र वर्शन का उपयोग कर सकते हैं.

कृपया ब्राउज़र आधारित मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग करते समय नीचे उल्लिखित “क्या करें” एवं “क्या न करें” निर्देशों का पालन करें :

क्या करें :

  • अपने मोबाइल डिवाइस से मोबाइल बैंकिंग एक्सेस करते समय हमेशा यूआरएल के रूप में “m.idbibank.com” की जांच कर लें.
  • हमेशा “लॉग आउट” बटन पर क्लिक कर अपने मोबाइल बैंकिंग सेशन से लॉग आउट करें और लॉग आउट करने के बाद ब्राउजर से बाहर आएँ /इसे बंद करें.
  • अपने मोबाइल ब्राउज़र में ऑटो कैप्चर/रिमेम्बर पासवर्ड निष्क्रिय करें.
  • ब्राउज़र कुकी से ब्राउज़र डेटा एवं कैश बार- बार हटाए.
  • अपने मोबाइल बैंकिंग पासवर्ड को समय-समय पर हमेशा बदलते रहें.

क्या न करें :

  • अपने मोबाइल बैंकिंग यूजर आईडी एवं पासवर्ड को मोबाइल डिवाइस में सेव करके न रखें.
  • m.idbibank.com पर एक्सेस के लिए किसी अन्य पक्ष वेबसाइटों के लिंक पर या ईमेल/एसएमएस पर क्लिक न करें.
  • पिछले पृष्ठ पर जाने के लिए मोबाइल ब्राउजर पर “बैक” बटन पर क्लिक न करें, एप्लिकेशन के अंतर्गत नेविगेशन लिंक का उपयोग करें.
  • m.idbibank.com को छोड़कर किसी अन्य पक्ष वेबसाइट पर अपने मोबाइल बैंकिंग यूजर आईडी एवं पासवर्ड प्रविष्ट न करें.
  • किसी असुरक्षित वाईफ़ाई कनेक्शन के माध्यम से अपने मोबाइल डिवाइस को कनेक्ट न करें.